भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अगस्त 2022 के महीने के लिए प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रकाशित रैंकिंग रिपोर्ट में लोक शिकायतों के समाधान के लिए सभी मंत्रालयों/विभागों में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
UIDAI केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) के माध्यम से प्राप्त मामलों के समाधान में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला रहा है।
क्या है UIDAI
यह इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अंर्तगत आता है। UIDAI भारत के निवासियों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है और जीवन की सुगमता और व्यापार करने में आसानी में प्रदान करता है। साथ ही UIDAI का प्रयास है कि निवासियों की आवाज सुनी जानी चाहिए और निवासियों के विश्वास को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त रूप से सशक्त बनाया जाएगा।
यूआईडीएआई के पास एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र है जिसमें यूआईडीएआई मुख्यालय प्रभाग, क्षेत्रीय कार्यालय, प्रौद्योगिकी केंद्र और लगे हुए संपर्क केंद्र भागीदार शामिल हैं, जो यूआईडीएआई को 7 दिनों के भीतर लगभग 92% सीआरएम शिकायतों को हल करने में सक्षम बना रहा है।
संगठन अपने शिकायत निवारण तंत्र को और मजबूत करने के लिए समर्पित है और जल्द ही अत्याधुनिक ओपन सोर्स सीआरएम समाधान शुरू करने जा रहा है।
नए ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) समाधान को उन्नत सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है जो निवासियों को यूआईडीएआई सेवा वितरण में वृद्धि करेगा।
नए सीआरएम समाधान में फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, पत्र और वॉक-इन जैसे कई चैनलों का समर्थन करने की क्षमता होगी, जिसके माध्यम से शिकायतों को दर्ज करने और प्राधिकरण को ट्रैक करने की अनुमति देगा।यह कार्यान्वयन के उन्नत चरण में है और जल्द ही इसे शुरू किया जाएगा।