जानिए कैसा रहेगा आपका दिन, पढ़ें 21 मार्च सोमवार का पञ्चाङ्

।।आप सभी का मंगल हो।।

आज दिनाँक21/03/2022 दिन सोमवार का पञ्चाङ्ग

विक्रम संवत:-2078(आनन्द नाम)

शक संवत:-1943( प्लव नाम)

सूर्य:-उत्तरायण

सूर्योदय:-प्रातः06:01

सूर्यास्त:-शायं 05:59

ऋतु:-बसन्त

माह:-चैत्र

पक्ष:-कृष्ण

तिथि:- प्रातः09:35तृतीया तदुपरान्त चतुर्थी

नक्षत्र:-स्वाती

योग:-व्याघात

करण:-विष्टि तदुपरांत बव

अमृत मुहूर्त:-प्रातः06:04से 07:35 तक

राहूकाल:-प्रातः07:30 से 09:00 तक

दिशाशूल:-पूर्व

शुभदिशा:-पश्चिम

दिशाशूल बचाव:-आज दर्पण देख कर या पुष्प सूंघ कर यात्रा करें।

।।आज का राशिफल।।

 

मेष :-

आज का दिन आपके लिए कुछ समस्याओं भरा रहेगा। आप के घर में यदि कोई कलह चल रही थी, तो वह फिर से उत्पन्न हो सकती है, जिसके कारण आपके मन में अशांति रहेगी, लेकिन व्यापारी वर्ग के लिए दिन उत्तम लाभ दिलाने वाला रहेगा। नौकरी कर रहे जातकों को  कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको कोई आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है, जिसको आपको नजरअंदाज नहीं करना है। यदि ऐसा हो, तो उसमें डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें। आप यदि किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करेंगे, तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगी। युवाओं को दूसरों के मामले में पड़ने से बचना बेहतर रहेगा, नहीं तो उसमें उनकी कहासुनी भी हो सकती है

राशिरत्न:-मूँगा

 

वृष :-

आज का दिन आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि का दिन रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको अत्यधिक काम सौंपा जा सकता है, जिसे आप अपनी मेहनत से सायंकाल तक पूरा करने में सफल रहेंगे। आप अपने कुछ लंबे समय से रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए अपने पिताजी से सलाह मशवरा कर सकते हैं। आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कुछ योजनाएं बनाएंगे, जिन्हें अपने व्यापार में लागू करेंगे, जो आपके लिए लाभदायक रहेंगी। जीवनसाथी के लिए आप किसी नए व्यवसाय को कराने की प्लानिंग करेंगे, जिसमें आप कामयाब रहेंगे, लेकिन आपका कोई विरोधी आपको नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश कर सकता है, जिसमें आपको सावधान रहना होगा व अपने किसी परिजन से चल रहे मनमुटाव को भी आप बातचीत के जरिए सुलझाने में कामयाब रहेंगे।

राशिरत्न:-

 

मिथुन :-

आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक का रहने वाला है। आपको अपने अनुभवों का लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। बातचीत करते समय स्वभाव में नम्रता रखनी होगी और अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा, तभी आप किसी से अपना काम निकलवाने में कामयाब रहेंगे। यदि संतान को आप कोई कोर्स कराना चाहते हैं, तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आप को किसी दूसरे की मदद करते समय यह ध्यान देना होगा कि उसमें आप ज्यादा न घुसे, नहीं तो लोग इसे आपका स्वार्थ भी समझ सकते हैं। यदि आपने अपने जरूरी कार्यों में लापरवाही बरती, तो बाद में वह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

राशिरत्न:-पन्ना

 

कर्क :-

आज का दिन आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ व्यतीत करेंगे, लेकिन आप अपने दूर रह रहे परिजनों से फोन पर हालचाल अवश्य ले। यदि कोई मदद की उम्मीद लेकर आता है, तो उसे निराश ना करें। नौकरी से जुड़े जातकों को अपने बॉस की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। यदि किसी यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो उसमें आपको यातायात के नियमों का पालन अवश्य करना होगा। आपके स्वास्थ्य में गिरावट के कारण आप थोड़ा चिंतित रहेंगे। आपको दूसरों से बातचीत करते समय उनकी बातों को ध्यान से सुनना होगा, यदि नजर अंदाज किया, तो आप अपना कोई फायदे का सौदा गंवा सकते हैं। आपको परिवार के सदस्यों से बातचीत करते समय दूसरों की बातों को भी महत्व देना होगा, नहीं तो वह इसका इस बात का बुरा मान सकते हैं।

राशिरत्न:-मोती

 

सिंह :-

आज का दिन आपको चिंताओं से मुक्ति दिलाने वाला रहेगा। कार्य क्षेत्र में भी आपके रुके हुए कार्य पूरे होंगे, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। जीवन साथी के साथ मिलकर कुछ भविष्य की योजनाओं पर निवेश कर सकते हैं, लेकिन आपको किसी कानूनी मामले से बच कर रहना होगा, नहीं तो वह आपके लिए कोई लंबी परेशानी लेकर आ सकता है। परिवार के किसी सदस्य के विवाह यदि परिवार के किसी सदस्य के विवाह की बात चल रही थी, तो वह भी पक्की हो सकती है। आप छोटे बच्चों के लिए कोई उपहार लेकर आ सकते हैं। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई हर्षवर्धन समाचार सुनने को मिल सकता है।

राशिरत्न:-मणिक्य

 

कन्या :-

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज का दिन शेयर बाजार आदि में निवेश करने वालों के लिए उत्तम रहेगा, क्योंकि उन्हें उनका धन मार्केट से दुगना होकर मिलेगा, लेकिन व्यापार कर रहे लोग यदि अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखेंगे, तभी वह अपने व्यापार में लाभ कमा पाएंगे। यदि आप अपने मन में नकारात्मक विचारों को रखा, तो आप परेशान रहेंगे। यदि आपको कोई लंबे समय से स्वास्थ्य समस्या चल रही थी, तो उसमें आपको डॉक्टर से सलाह मशवरा करने में बिल्कुल देर नहीं करनी है, जो लोग किसी से उधार लेने की सोच रहे हैं, तो उन्हें कुछ समय रुकना बेहतर रहेगा, नहीं तो उन्हें यह धन उतार पाना मुश्किल होगा

राशिरत्न:-पन्ना

 

तुला :-

आज का दिन आपके लिए कुछ समस्याओं भरा रहेगा। आप के घर में यदि कोई कलह चल रही थी, तो वह फिर से उत्पन्न हो सकती है, जिसके कारण आपके मन में अशांति रहेगी, लेकिन व्यापारी वर्ग के लिए दिन उत्तम लाभ दिलाने वाला रहेगा। नौकरी कर रहे जातकों को  कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको कोई आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है लोगों के मित्रों की संख्या में भी इजाफा होगा। पैरों से संबंधित समस्या में आज सुधार होगा।

राशिरत्न:-हीरा, या ओपल

 

वृश्चिक :-

आज का दिन आपके लिए शांति व संयम बनाए रखने के लिए रहेगा। नौकरी से जुड़े जातक यदि अपनी नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं, तो उन्हें कोई नई नौकरी का ऑफर मिल सकता है। आपको कैश का लेनदेन करने से बचना बेहतर रहेगा। आप अपने भाइयों के साथ अपने संबंधों को सुधारने में सफल रहेंगे, जिसके लिए आपको माफी भी मांगनी पड़ सकती है। आपको किसी की बातों में आकर अपने समय को बर्बाद नहीं करना है। सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। जीवन साथी से आपको हर संभव मदद मिलेगी, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे

राशिरत्न:-मूँगा

 

धनु :-

आज आप लोगों से अपने काम से काम रखो, तो ही बेहतर रहेगा, नहीं तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार में यदि आपने सही समय से निवेश नहीं किया था, तो आप उसका लाभ नही उठा पाएंगे। पारिवारिक मामलों में तोल मोल कर बोलना बेहतर रहेगा, नहीं तो आपको परिवार के सदस्यों से खरी खोटी सुनने को मिल सकती है। सायं काल के समय आप अपने किसी जरूरी कार्य को लेकर अक्समात यात्रा पर जा सकते हैं। व्यापार में आज आपको निर्णय लेने से पहले किसी से सलाह मशवरा करना नुकसानदायक रहेगा, इसलिए अपनी बुद्धि व विवेक से ही निर्णय ले तो बेहतर रहेगा, जो लोग किसी नए व्यवसाय को करना चाहते हैं, उनके लिए आज दिन उत्तम रहेगा।

राशिरत्न:-पुखराज

 

मकर:-

आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आप एक साथ कई कामों को हाथ में लेंगे, जिसके कारण आपकी व्यग्रता बढ़ सकती है, लेकिन यदि आप सोच विचार कर किसी काम को करेंगे, तो आप अपने सभी कार्य आसानी से पूरे कर पाएंगे। व्यापार में आज उतार-चढ़ाव बना रहेगा, जिसके कारण आय में कमी आएगी, लेकिन आपका मानसिक तनाव कुछ बढ़ सकता है। आप अपने मित्रों के साथ सायंकाल के समय कहीं घूमने फिरने जाने की योजना भी बना सकते हैं। आपके ऊपर यदि कुछ कर्जा था, तो आप उन्हें भी उतार पाने में सफल रहेंगे, लेकिन आप को संतान की संगति की ओर ध्यान देना होगा।

राशिरत्न:-नीलम

 

कुंभ:-

आज आपको अपने धन को भविष्य के लिए प्लान करना उत्तम रहेगा। नौकरी कर रहे जातक यदि अपने टीम के सहयोग के साथ कोई कार्य पूरा करेंगे तो वह उसे समय से पूरा करने में सफल रहेंगे। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आज आपको नियमित दिनचर्या अपनानी होगी तभी आप अपने स्वास्थ्य में सुधार पा सकेंगे। पिताजी से यदि आपका कुछ मनमुटाव चल रहे थे तो वह आज दूर होंगे। विद्यार्थी आज अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए अपने गुरुजनों से सलाह मशवरा भी कर सकते हैं। शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों को आज सोच समझकर निवेश करना होगा।

राशिरत्न:-नीलम

 

मीन :-

आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आज कार्य क्षेत्र में आपके सुझावों का स्वागत होगा, जिसे देखकर आपको प्रसन्नता होगी। आज आप अपनी आय में वृद्धि के लिए कुछ नए निवेश भी कर सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक रहेंगे। यदि आपका अपने भाइयों से कोई मनमुटाव चल रहा था तो आज वह भी सुधरेगा। जिन लोगों ने साझेदारी में किसी व्यापार को किया हुआ है, आज उनको अपने पार्टनर पर भरोसा करने से पहले सावधान रहना होगा। नौकरी से जुड़े जातकों की ऑफिस में आज पदोन्नति हो सकती है। उन्हें कुछ नई जिम्मेदारियां भी सौंपी जा सकती हैं। आपको अपने खान-पान की ओर ध्यान देना होगा नहीं तो कोई पेट से संबंधित समस्या हो सकती है।

कृपया सनातन सेवा समिति के टैलीग्राम ग्रुप में जुड़ने के लिए इस लिकं पर जाएं।

राशिरत्न:-पुखराज

 

 

।।तिथि विशेष।।

आज भारत के वीर पुत्र छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती है।

व आज श्री संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है।

 

 

।।इति शुभम्।।

 

आचार्य स्वामी विवेकानन्द 

ज्योतिर्विद, वास्तुविद व सरस् सङ्गीत मय श्रीरामकथा व श्रीमद्भभागवत कथा व्यास श्रीधाम श्री अयोध्या जी संपर्कसूत्र-9044741252

Related posts