एचडीएफसी बैंक ने बिहार के सोनपुर पशु मेले में लिया भाग

ग्रामीण आउटरीच के जरिये राज्य में पशु वित्त, सामाजिक योजनाओं की पेशकश

पटना, 4 दिसंबर 2023 : भारत के निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक एचडीएफसी बैंक ने बिहार के प्रसिद्ध सोनपुर पशु मेले में भाग लेने की आज घोषणा की । बैंक ने बिहार के किसानों और व्यापारियों को अपने पशु वित्त उत्पादों की पेशकश करने के लिए एशिया के सबसे बड़े पशु मेले में एक स्टाल लगाया है। पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार के सहयोग से संचालित इस पहल का मुख्य उद्देश्य स्थानीय किसानों को मवेशी खरीदने के लिए आसान वित्त तक पहुंचने में मदद करना है। राहुल श्याम शुक्ला, समूह प्रमुख – वाणिज्यिक और ग्रामीण बैंकिंग, एचडीएफसी बैंक ने कहा, कि सोनपुर पशु मेले की एक समृद्ध विरासत है और यह स्थानीय आबादी से जुड़ा हुआ है।

मेले में हमारे पशु ऋण उत्पाद किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले पशु खरीदने और उनके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय संसाधन प्रदान करेंगे। हम, एचडीएफसी बैंक में, पशु मालिकों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि डेयरी क्षेत्र किसानों की कमाई में योगदान देता है, जिससे देश की कृषि जीडीपी को बढ़ावा मिलता है। हम किसानों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने और बिहार के समग्र विकास में योगदान देने के लिए अपनी ग्रामीण पहुंच का विस्तार करने के लिए पशु और मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार के साथ साझेदारी करने के लिए आभारी हैं। बैंक का पशु वित्त स्टॉल डेयरी किसानों, छोटे और सीमांत किसानों, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) और अन्य ग्रामीण उद्यमियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए ऋण उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है ।

बैंक के उत्पादों की श्रंखला में कई प्रकार के लाभ शामिल हैं जैसे सस्ती दरों पर ऋण, लचीले पुनर्भुगतान विकल्प, पात्र ग्राहकों के लिए त्वरित ऋण मंजूरी, स्वर्ण सुरक्षा पर ऋण, सरकार प्रायोजित योजनाएं और सामाजिक सुरक्षा योजनाएं, आदि। बिहार में, बैंक का वितरण नेटवर्क 92 शहरों में फैली 146 शाखाओं में है, जो 1,162 इकाइयों के बिज़नेस कोरेस्पोंडेंट नेटवर्क द्वारा समर्थित है। 30 सितंबर, 2023 तक, इसकी 52% शाखाएँ अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद होने के साथ, पूरे देश में बैंक का कुल वितरण नेटवर्क के अंतर्गत 3,836 शहरों/कस्बों में 7,945 शाखाएँ और 20,596 एटीएम हैं। इसके अलावा, बैंक के पास 15,352 व्यवसाय संवाददाता हैं, जो मुख्य रूप से सामान्य सेवा केंद्रों द्वारा संचालित होते हैं, जो इसकी पेशकशों को गहन क्षेत्रों तक ले जाते हैं।

Related posts