डिजिटल माध्यम के जरिए भारत में 3.2 करोड़ दर्शकों ने देखा मैच।
भारत में फीफा वर्ल्ड कप को OTT प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा (Jio Cinema) पर डिजिटली स्ट्रीम किया जा रहा था।
फीफा विश्व कप 2022 अर्जेंटीना की शानदार जीत के साथ खत्म हो गया। अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच रविवार को कतर के लुसैल स्टेडियम में फाइनल मैच खेला गया। बताया जा रहा है कि डिजिटल माध्यम के जरिए भारत में 3.2 करोड़ दर्शकों ने यह मैच देखा। भारत में फीफा वर्ल्ड कप को OTT प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा (Jio Cinema) पर डिजिटली स्ट्रीम किया जा रहा था। जियो सिनेमा ने कहा है कि फुटबॉल विश्वकप को Sports18 और JioCinema के प्लेटफॉर्म पर देखने के लिए दर्शकों ने कुल 40 अरब मिनट खर्च किए।
रविवार को खेला गया फाइनल मुकाबला बेहद दिलचस्प था। अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर खिताब अपने नाम किया। 1986 के बाद अर्जेंटीना की यह पहली जीत थी। मैच के तय समय तक दोनों टीमें 2-2 गोल करके बराबरी पर रहीं। फिर एक्स्ट्रा टाइम में 3-3 गोल करके मुकाबला बराबरी का रहा। आखिरकार पेनल्टी शूटआउट से फैसला हुआ और अर्जेंटीना ने जीत दर्ज की।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 11 करोड़ से ज्यादा दर्शकों ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव मैच देखा। इसमें भारत से सबसे ज्यादा दर्शक थे। इस तरह भारत फीफा वर्ल्ड कप के लिए सबसे ज्यादा डिजिटल दर्शकों का एक मार्केट बन गया। खास बात यह है कि फुटबॉल वर्ल्ड कप ऐसा टूर्नामेंट था, जिसमें भारत ने हिस्सा नहीं लिया था। इसके बावजूद भारतीय दर्शकों की फुटबॉल देखने में दिलचस्पी जबरदस्त रही।