महाशिवरात्रि को तैनात रहेगा क्यूआरटी

पटना। डीएम डा चंद्रशेखर सिंह एवं एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी संयुक्त जिलादेश में वर्णित निर्देशों का अक्षरश:अनुपालन करें।

पटना में महाशिवरात्रि पर्व 18 फरवरी को मनाया जाएगा। विधायक सह संयोजक श्री श्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति डॉ संजीव चौरसिया ने बताया कि हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी महाशिवरात्रि के अवसर पर पटना के विभिन्न स्थानों से भव्य शोभा यात्रा निकल कर शिव मंदिर, खाजपुरा, नेहरू पथ में पहुँचेगी। इस वर्ष कुल 26 झाँकी निकाला जा रहा है। शोभा यात्रा अभिनंदन समिति द्वारा झाँकियों का अभिनंदन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन शिव मंदिर के निकट किया जाएगा।

डीएम डॉ सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए प्रतिनियुक्ति की गई है। उत्कृष्ट भीड़ प्रबंधन, सुगम यातायात तथा त्रुटिहीन विधि व्यवस्था संधारण हेतु जिला प्रशासन मुस्तैद है। जिला मुख्यालय में 71 प्रमुख स्थानों पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को तैनात किया गया है। इनके साथ लाठी बल को भी लगाया गया है। क्यूआरटी भी तैनात रहेगा। जिला नियंत्रण कक्ष में भी 6 पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को सुरक्षित रखा गया है।

डीएम डॉ सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि महाशिवरात्रि के अवसर पर सार्वजनिक स्थानों पर हर एक गतिविधि सीसीटीवी की नजर में रहेगा। वीडियोग्राफ ी की भी व्यवस्था की गई है। यातायात नियंत्रण का उचित प्रबंध रहेगा। डीएम डॉ सिंह ने संवेदनशील स्थानों पर अत्यधिक सतर्कता बरतने एवं अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध सख्ती से निपटने का निर्देश दिया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर प्रशासनिक व्यवस्था की गई है। अनुमंडल पदाधिकारीए पटना सदर की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम लगातार सक्रिय है।

डीएम डॉ सिंह ने सिविल सर्जन पटना को निर्देश दिया कि महाशिवरात्रि के अवसर पर खाजपुरा शिवमंदिर के समीप एवं जिला नियंत्रण कक्ष पटना में ससमय सभी आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं, संसाधनों के साथ चिकित्सक दल सहित पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की प्रतिनियुक्ति करेंगे। डीएम डॉ सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा गरिमापूर्ण ढंग से एवं शालीनता के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। इस वर्ष भी शांतिपूर्ण ढंग से इसे आयोजित किया जाएगा।

श्वेता

Related posts