डा. राम प्रवेश यादव डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2022 से सम्मानित

पटना, 08 सितंबर डा. रामप्रवेश यादव, विभागाध्यक्ष, विश्वविद्यालय, स्नाकोत्तर भूगोल विभाग, बी. आर. अम्बेडकर, बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर को
दीदीजी फाउंडेशन, बिहार के सौजन्य से डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2022 से सम्मानित किया गया है। डा. राम प्रवेश यादव को यह सम्मान जनता दल यूनाईटेड के राष्ट्रीय सचिव राजीव रंजन प्रसाद ने दिया।

दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापिका डा. नम्रता आनंद ने यहां बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान को देखते हुये डा. राम प्रवेश यादव को डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2022 से सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि उनकी संस्था की चयन समिति ने डा. रामप्रवेश यादव का नाम भूगोल में उनके अमूल्य योगदान के आधार पर किया है।

गौरतलब है कि डा. रामप्रवेश यादव बचपन से ही मेघावी छात्र रहे हैं।डा. रामप्रवेश यादव ने पटना विश्वविद्यालय, पटना से प्रो. डा.विश्वनाथ प्रसाद के निर्देशन में मध्य दक्षिणी बिहार में मानव प्रवजन पर डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद वह अध्यन-अध्यापन के कार्य में लग गये। वर्ष 2005 से वह बाबासाहेब भीम राव अम्बेदकर विश्वविद्यालय में स्ननाकोत्तर भूगोल विभाग में अध्यन-अध्यापन के कार्य में संलग्न हैं। इन्होंने प्रो. डा. सुरेन्द्र प्रसाद सिन्हा के साथ मिलकर एक पुस्तक आवर माइग्रेशन पैटनर्स एंड इमपलीकेशनस का संपादन किया। वर्ष 2014 में उन्होंने अपने विश्वविद्यालय में भूगोल परिषद की स्थापना की जिसका नाम अर्थ साइंस रिव्यू सोसाइटी है।इसके माध्यम से ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सेमिनार का आयोजन किया गया है।

उन्होंने भूगोल के आयाम नामक शोध पत्रिका का प्रकाशन भी किया है।अनेक राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शोध पत्रिकाओं में इनके कई शोध पत्र का प्रकाशन हो चुका है। ऑल इंडिया इंजनीयरिंग ऐसोसियेशन, मुजफ्फरपुर में ओनली वन अर्थ अर्थात एकमात्र पृथ्वी पर उनके अभिभाषण पर उन्हें पुरस्कार दिया गया है। यूटूयूब पर डायनेमिक ज्योग्रफी चैनल पर इनके शैक्षिक भाषण उपलब्ध्ज्ञ है। वह कई विद्वत परिषद में आजीवन सदस्य हैं।

Related posts