अरवल जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में चली ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ

केन्द्रीय योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को दी गयी जानकारी

अरवल/पटना : 05 दिसंबर, 2023:विकसित भारत संकल्प यात्रा जागरूकता रथ के द्वारा मंगलवार (5 दिसंबर 23) को अरवल जिले के ग्राम पंचायतों के विभिन्न गांवों में जागरूकता अभियान चलाया गया ।
जागरूकता रथ से केन्द्र सरकार की योजनाओं तथा उससे होने वाले लाभों की जानकारी पाकर ग्रामीण काफी उत्सुक और खुश दिखे। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में जागरुकता रथों के माध्यम से ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराया जा रहा है ।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ से सरकार द्वारा जनजातीय समाज की कल्याण कारी योजनाओं की जानकारी वीडियो के माधयम से दी गई, साथ ही, प्रचार सामग्रियों का नि:शुल्क वितरण ग्रामीणों के बीच किया गया। मौके पर रथ के साथ आये अधिकारियों ने सभी ग्रामीणों और अन्य लोगों को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंने, भारत की एकता को सुदृढ़ करेंने, देश की रक्षा करने वालो को सम्मान करने तथा नागरिक होने का कर्तव्य निभाने को लेकर शपथ दिलाई। इस अवसर विभिन्न विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

कार्यक्रम स्थल पर आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, पीएम किसान योजना, मोटा अनाज तथा अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी चलचित्र और सम्बंधित अधिकारियों द्वारा दी गई, इस अवसर पर भारत सरकार की योजनाओं के लाभार्थी भी कार्यक्रम स्थल आये, उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की सार्वजानिक तौर पर प्रशांस करते हुए अपनी बातें भी रखी। रथ को लेकर ग्रामीणों के बीच उत्साह देखा गया।

मौके पर चिकित्सा शिविर लगा कर लोगों का नि:शुल्क इलाज और मुफ्त दवा का वितरण किया गया। जबकि मोटा अनाज पर विशेष जानकारी ग्रामीणों एवं लोगों को दी गई और अधिक से अधिक मोटा अनाज उपजाने तथा प्रयोग में लाने का आह्वान किया गया। साथ ही ड्रोन से खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव की नई तकनीक का डेमो दिखाया गया। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ का उद्देश्य है इसके मध्यम से केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देना। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’, भारत सरकार की अब तक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है।
समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है कि सरकारी योजनाओं का लाभ देश के हर कोने में शत- प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचे।

Related posts