प्रमंडलीय आयुक्त पटना ने प्रमंडल के सभी डीएम, डीपीजीआरओ,एसपीजीआरओ के साथ की बैठक

  • लोक शिकायत निवारण अधिनियम के तहत शिकायतों की हुई समीक्षा।
  • परिवादी की शिकायतों के प्रति संवेदनशील होने तथा उसका निश्चित समयावधि मे गुणवत्तापूर्ण एवं वास्तविक निवारण करने का दिया निर्देश।
  • सभी डीएम को लोक शिकायत के मामलों की अनुमंडलवार समीक्षा कर प्रगति लाने का दिया निर्देश।
  • कैंप मोड में शिकायतों का होगा निवारण।
  • लोक चौपाल आयोजित कर जनहित में व्यापक प्रचार-प्रसार करने का दिया निर्देश।
  • सक्सेस स्टोरी बनाने तथा सराहनीय कार्य करने वाले डीपीजीआरओ, एसपीजीआरओ को सम्मानित करने का दिया निर्देश।

प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल द्वारा लोक शिकायत निवारण अधिनियम तहत प्रमंडल के सभी डीएम, डीपीजीआरओ, एसपीजीआरओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोक शिकायत के मामलों की समीक्षात्मक बैठक की गई तथा आवश्यक निर्देश दिया गया।

परिवादी की शिकायतों के प्रति संवेदनशील होने तथा उसका निश्चित समयावधि में मामले का गुणवत्तापूर्ण एवं वास्तविक निवारण करने का दिया निर्देश

बैठक में आयुक्त ने सभी डीपीजीआरओ एवं एसपीजीआरओ को परिवादी की शिकायतों के प्रति संवेदनशील होने तथा उसका नियत समयावधि में गुणवत्तापूर्ण एवं वास्तविक निवारण करने का निर्देश दिया। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को नियमित सुनवाई करने तथा उभय पक्षों के तथ्यों रिपोर्ट का अध्ययन कर परिवाद का वास्तविक निवारण करने को कहा।

लोक प्राधिकार को सुनवाई में रिपोर्ट के साथ स्वयं/ प्रतिनिधि के माध्यम से सुनवाई में उपस्थित होने का निर्देश

लोक प्राधिकार को स्वयं अथवा अपने प्रतिनिधि के माध्यम से रिपोर्ट के साथ सुनवाई में भाग लेने का निर्देश दिया गया। सभी लोक प्राधिकार को निर्धारित तिथि को समय पर सुनवाई में उपस्थित होने तथा निश्चित समय अवधि में मामले का वास्तविक निष्पादन करने का निर्देश दिया ।

सभी डीएम को लोक शिकायत के मामलों की समीक्षा कर प्रगति लाने का दिया निर्देश

उन्होंने सभी डीएम को जिला लोक शिकायत निवारण एवं अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण कार्यालय के लंबित मामलों की प्रभावी मॉनिटरिंग करने तथा नियमित समीक्षा कर कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी डीएम को संबंधित जिला,अनुमंडल के निष्पादन की स्थिति का विस्तृत प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया। साथ ही जिला स्तर पर प्रथम /द्वितीय अपील में प्राप्त आवेदन एवं निष्पादन की स्थिति को रिपोर्ट में अंकित करने को कहा। उन्होंने जिला, अनुमंडल में सर्वाधिक प्राप्त होने वाले आवेदन संबंधी 10 मामलों की जानकारी जिलाधिकारी को देने तथा वैसे मामलों का विशेष अभियान चलाकर जिलाधिकारी द्वारा निष्पादन कराने का निर्देश दिया। ऐसी स्थिति में उस क्षेत्र विशेष की शिकायतों की संख्या में कमी आएगी।

कैंप मोड में शिकायतों का होगा निवारण

लोक चौपाल आयोजित कर जनहित में जागरूकता अभियान चलाने का दिया निर्देश

आयुक्त ने डीपीजीआरओ एवं एसपीजीआरओ को लोक शिकायत निवारण अधिनियम के बारे में अधिकाधिक लोगों के बीच प्रचार प्रसार करने तथा आवेदन देने की प्रक्रिया आवेदन देने का स्थान तथा विषय के बारे में अवगत कराने का निर्देश दिया। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में कैंप करने , लोक चौपाल का आयोजन करने तथा जनहित में व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया गया ताकि इस अधिनियम के तहत अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित किया जा सके।

जिला/ प्रमंडल स्तर पर सक्सेस स्टोरी का होगा तैयार

प्रमंडल स्तर पर एक डीपीजीआरओ तथा 3 एसपीजीआरओ होंगे सम्मानित

लोक शिकायत निवारण अधिनियम के तहत परिवादी की शिकायतों का ससमय, गुणवत्तापूर्ण एवं वास्तविक निवारण संबंधी कार्यों पर आधारित सक्सेस स्टोरी बनाने तथा सराहनीय कार्य करने वाले एसपीजीआरओ को सम्मानित करने का निर्देश दिया। साथ ही प्रमंडल स्तर पर भी प्रत्येक जिला के एक डीपीजीआरओ एवं 3 एसपीजीआरओ को चिन्हित कर उनके सराहनीय कार्य को देखते हुए सम्मानित करने को कहा।

बैठक में प्रमंडल कार्यालय में जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह ,क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्वनारायण यादव, उपनिदेशक खाद्य धीरेंद्र झा, आरटीए सेक्रेटरी राकेश कुमार तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से प्रमंडल के सभी जिलों भोजपुर, बक्सर, सासाराम, नालंदा, कैमूर के जिलाधिकारी जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी एवं सभी अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी संबद्ध थे।

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