वित्तीय वर्ष 2021-22 के दिसंबर तक पूरी की गयी कई परियोजनाएं

पटना। वित्तीय वर्ष 2021-22 में कोविड 19 जैसी वैश्विक महामारी के बावजूद अनुपम शर्मा महाप्रबंधक पूर्व मध्य रेल के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में पूर्व मध्य रेल द्वारा आधारभूत संरचना को मजबूत करने के लिये सभी क्षेत्रों जैसे नई लाइन, आमान परिवर्तन, दोहरीकरण व विद्युतीकरण के क्षेत्र में कई कार्य पूरे किये गये। निर्मली-आसनपुर कुपहा नई लाईन परियोजना: 09 किमी लंबे निर्मली-आसनपुर कुपहा रेल लाईन का निर्माण कार्य पूरा किया गया तथा 24 दिसंबर को संरक्षा आयुक्त (रेलवे) द्वारा इस रेलखंड का निरीक्षण किया गया तथा उनकी अनुमति प्राप्त होते ही इस रेलखंड पर जल्द ही टेऊनों का परिचालन प्रारंभ किया जायेगा। वहीं कटरिया-कुरसेला दोहरीकरण कटरिया-कुरसेला दोहरीकरण परियोजना (7.24 किमी) के तहत रुपये 222 करोड़ की लागत कोसी नदी पर एक मेगा ब्रिज का निर्माण किया गया है। इसके अलावा कई रेल लाइनों का दोहरीकरण तथा आमान परिवर्तन किया गया है। सीतामढ़ी-रक्सौल रेलखंड का विद्युतीकरण कार्य पूरा किया गया तथा सीआरएस निरीक्षण के उपरांत 8 दिसंबर को सीआरएस की अनुमति प्राप्त हो गयी है। इसके अलावा वर्ष 2022 में कई योजनाओं को भी पूरा किया जाएगा। जिसमें कोडरमा-रांची नई रेल लाईन परियोजना के अंतर्गत 26 किमी लंबे सिद्धवर-सांकी रेलखंड का निर्माण, दीघा (पटना) गंगा ब्रिज परियोजना के अंतर्गत पटलीपुत्र-पहलेजा (11किमी),मुजफ्फरपुर-सगौली दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत महवल-मेहसी-चकिया (09किमी), सगौली-वाल्मिकीनगर दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत सगौली-मझौलिया (12किमी) एवं चमुआ-हरिनगर (08 किमी) एवं नरकटियागंज-साठी (11 किमी) का दोहरीकरण का कार्य किया जाएगा। कोविड के दौरान स्पेशल टे्रन के रूप में चलाये जा रहे मेल/एक्सप्रेस ट्रेन को अब यात्री की सुविधा हेतु सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेन को उनके नियमित नंबर से परिचालन प्रारंभ कर दिया गया है। वर्तमान में पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों से 165 जोड़ी ट्रेन प्रारंभ/समाप्त हो रहीं हैं । इसके साथ ही अन्य क्षेत्रीय रेलों से खुलकर पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से होकर 138 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस ट्रेन का भी परिचालन किया जा रहा है।

Related posts

Leave a Comment