रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही और पहली छमाही के नतीजे घोषित

1.नतीजों के मुख्य बिंदु:
-वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में रिलायंस का कन्सॉलिडेटेड राजस्व ₹255,996 करोड़ ($30.8 बिलियन) दर्ज किया गया, जो कि वर्ष-दर-वर्ष 1.2% अधिक है, इसकी वजह उपभोक्ता व्यवसायों में निरंतर विकास है।
– रिलायंस का तिमाही EBITDA ₹44,867 करोड़ ($5.4 बिलियन) रहा, जो साल-दर-साल 30.2% अधिक है।
– टैक्स उपरांत रिलायंस का कन्सॉलिडेटेड लाभ ₹19,878 करोड़ ($2.4 बिलियन) रहा, जो साल-दर-साल 29.7% अधिक है #RILresults
– रिलायंस रिटेल का तिमाही EBITDA 32.2% (Y-o-Y) बढ़कर ₹5,820 करोड़ रहा; @RelianceJio ने 5G के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाई, साथ ही जियो भारत प्लेटफॉर्म और #JioAirFiber बाजार में उतारा।

– पूरे भारत में 5G रोल-आउट में निरंतर निवेश के साथ, तिमाही के लिए पूंजीगत व्यय ₹38,815 करोड़ ($4.7 बिलियन) रहा।

2.जियो प्लेटफ़ॉर्म्स (वित्तीय मामलों से जुड़ी सुर्ख़ियाँ)
– दूसरी तिमाही में ब्रॉडबैंड और मोबाइल के ग्राहकों की संख्या बढ़ने से डिजिटल सेवाओं में बढ़ोतरी देखी गई जिसका फ़ायदा जियो के राजस्व और EBITDA दोनों में नज़र आ रहा है।
– इस तिमाही में जियो प्लेटफ़ॉर्म्स का सकल राजस्व रिकॉर्ड ₹31,537 के स्तर पर पहुँच गया जो 10.6% (Y-o-Y) अधिक है
– जियो प्लेटफ़ॉर्म्स का तिमाही का EBITDA भी रिकॉर्ड ₹13,528 करोड़ के स्तर पर पहुँच गया जो 12.6% (Y-o-Y) ज़्यादा है
– जियो प्लेटफ़ॉर्म्स का तिमाही का शुद्ध मुनाफ़ा ₹5,297 करोड़ रहा जो 12.0% (Y-o-Y) ज़्यादा है
@reliancejio #RILresults

3.Jio प्लेटफ़ॉर्म (ऑपरेशनल हाइलाइट्स)
– Q2FY24 में लगातार दूसरी तिमाही जियो नेटवर्क पर ग्राहकों की कुल डेटा खपत में 3 एक्साबाइट से अधिक डेटा ट्रैफ़िक और जुड़ गया। कुल डेटा और वॉयस ट्रैफ़िक क्रमशः 28.6% बढ़कर 36.3 बिलियन जीबी और 8.3% बढ़कर (साल-दर-साल)1.33 ट्रिलियन मिनट हो गया।
– जियो ने तिमाही के दौरान 1 करोड़ 11 लाख ग्राहक जोड़े। 30 सितंबर 2023 को ग्राहक आधार 45 करोड़ 97 लाख रहा।
– जियो का प्रति ग्राहक मासिक औसत राजस्व साल-दर-साल 2.6% बढ़कर 181.7 रुपये हो गया, जो मोबिलिटी और वायरलाइन ग्राहकों के बेहतर मिश्रण के वजह से हुआ है।
– जियो ने करीब 8,000 शहरों/कस्बों में 5जी कवरेज के लिए भारत भर में 10 लाख से अधिक 5जी सेल लगाए हैं। देश के कुल 5जी नेटवर्क का 85% जियो ने लगाया है। इसे 100% इन-हाउस 5G स्टैक द्वारा संचालित किया जाता है, जिसे पूरी तरह से भारतीय प्रतिभा द्वारा डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है।
@reliancejio #RILresults

4.रिलायंस रिटेल (वित्त मामलों से जुड़ी प्रमुख ख़बरें)
– वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में रिलायंस रिटेल ने दमदार प्रदर्शन किया। सकल राजस्व ₹ 77,148 रहा जो साल-दर-साल 18.8% ज़्यादा है। सभी वर्गों में अच्छी बढ़ोतरी देखी गई। किराना और फ़ैशन व लाइफ़स्टाइल व्यवसायों में तेज़ी से बढ़त जारी रही। वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में कन्ज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स का प्रदर्शन स्थिर रहा।
– रिलायंस रिटेल का EBITDA ₹5,820 करोड़ रहा जिसमें साल-दर-साल 32.2% की वृद्धि देखी गई
– नेट सेल्स के ऑपरेशंस से EBITDA मार्जिन 8.1% रही जिसमें साल-दर-साल 70 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी देखी गई। खर्चों में कमी से भी फ़ायदा हुआ।
– इस तिमाही में रिलायंस रिटेल का शुद्ध मुनाफ़ा ₹2,790 करोड़ रहा जो साल-दर-साल 21.0% ज़्यादा है
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5.रिलायंस रिटेल (वित्त मामलों से जुड़ी प्रमुख ख़बरें)
• रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में 471 स्टोर जोड़े जिससे स्टोर की कुल संख्या 18,650 हो गई है; इनका कुल क्षेत्रफल 7 करोड़ 15 लाख स्क्वेयर फ़ीट है
• इस दौरान फ़ुटफ़ॉल 26 करोड़ रहा, डिजिटल कॉम्रस में साल-दर-साल 40.5% और न्यू कॉमर्स व्यवसाय में वृद्धि देखी गई और इनका योगदान 19% रहा
• अंतरराष्ट्रीय निवेशकों में रिलायंस रिटेल में अपना विश्वास बनाए रखा और कंपनी में इस तिमाही में ₹15,314 करोड़ का निवेश हुआ
• रिलायंस रिटेल ने 25 अक्टूबर 2023 को कुल ₹5,150 करोड़ की परिसंपत्तियों का हस्तांतरण वेयरहाउस इनविट को किया। संपत्ति का मूल्य 30 सितंबर 2023 को अन्य वित्तीय परिसंपत्तियों में परिलक्षित हुआ। #RILresults

6.आरआईएल ऑयल टू केमिकल (मुख्य वित्तीय बिंदु)
– वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में रिलायंस के O2C सेगमेंट का राजस्व 7.3% गिरकर (Y-o-Y) ₹1,47,988 करोड़ रहा। यह मुख्य रूप से कच्चे तेल की कीमतों में 14% की कमी और इसके परिणामस्वरूप उत्पादों की कम कीमत मिलने के कारण हुआ।
– तिमाही में O2C EBITDA ₹16,281 करोड़ ($2.0 बिलियन) रहा, जो सालाना आधार पर 36.0% अधिक है, गैसोलीन और पीवीसी मार्जिन में मज़बूती, फीडस्टॉक सोर्सिंग का बेहतर उपयोग, लोअर SAED इन-लाइन के साथ मिडल-डिस्टिलेट क्रैक्स में गिरावट इसकी वजह रहा। PE, PP और पॉलिएस्टर चेन डेल्टा कम रहे, डाउनसट्रीम का योगदान कम रहा। #RILresults
7.आरआईएल ऑयल टू केमिकल (ऑपरेशनल हाइलाइट)
Q2 FY2023-24 के लिए O2C व्यवसाय ने बेहतर प्रीमियम के साथ एल्काइलेट और उच्च RON गैसोलीन निर्यात को अधिकतम करने पर ध्यान केंद्रित किया, जबकि बेहतर गैसिफ़ायर उपलब्धता और प्रदर्शन ने ईंधन मिश्रण लागत को कम करने में मदद की।

तिमाही में बिक्री के लिए O2C उत्पादन 17.1 मिलियन टन था, जो कि वर्ष-दर-वर्ष 5.6% अधिक रहा।

नियमित रखरखाव और निरीक्षण के लिए सितंबर 2023 के दूसरे हाफ़ में एक क्रूड यूनिट, कैटेलिटिक क्रैकिंग यूनिट, कोकर यूनिट, रिफाइनरी ऑफ़-गैस क्रैकर (ROGC) और डाउनस्ट्रीम इकाइयों को बंद किया गया था।
#RILresults

8.आरआईएल ऑयल एंड गैस (मुख्य वित्तीय बिंदु)

वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के लिए रिलायंस के ऑयल एंड गैस सेगमेंट का राजस्व 71.8% बढ़कर ₹6,620 करोड़ ($797 मिलियन) रहा। जिसका मुख्य कारण गैस एंड ऑयल का अधिक उत्पादन और एमजे क्षेत्र से कंडेनसेट उत्पादन की शुरुआत, साथ ही केजी डी6 से 6% अधिक गैस मूल्य वसूली।
ऑयल एंड गैस EBITDA साल-दर-साल आधार पर 50.3% बढ़कर ₹ 4,766 करोड़ दर्ज हुआ।

EBITDA मार्जिन Q2 FY24 के लिए 72% रहा। एमजे फील्ड की कमीशनिंग और ताप्ती फील्ड में डिकमीशनिंग गतिविधियों से संबंधित उच्च लागत के कारण तिमाही के दौरान मार्जिन कम रहा।

#RILresults

9.आरआईएल ऑयल एंड गैस (ऑपरेशनल हाइलाइट्स)

FY2023-24 की दूसरी तिमाही के लिए KG-D6 का उत्पादन 68.3 BCFe था, जो कि साल-दर-साल 65.8% अधिक है।

एमजे फील्ड में बढ़ते गैस उत्पादन के साथ आर क्लस्टर और सैटेलाइट क्लस्टर फील्ड्स में हो रहे उत्पादन के कारण केजी डी6 ब्लॉक अभी ~29 एमएमएससीएमडी का उत्पादन कर रहा है।

एमजे फील्ड में कुओं के लिए ड्रिलिंग का अभियान सफलतापूर्वक पूरा हो गया है, सभी आठ कुओं का काम पूरा हो गया है और वहां उत्पादन हो रहा है।

#RILresults

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के वित्तवर्ष 2023-24 के दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद कंपनी के चेयरमैन श्री मुकेश अंबानी की प्रतिक्रिया

कंपनी के हर व्यवसाय के दमदार ऑपरेशनल और वित्तीय योगदान के चलते रिलायंस ने एक बार फिर शानदार वृद्धि प्राप्त की है। मुझे खुशी है कि इस बार जियो अपने दो क्रांतिकारी ऑफ़र – जियो एयर फ़ाइबर और जियो भारत फ़ोन के दम पर डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने की राह पर आगे बढ़ रहा है। आधुनिकतम 5G नेटवर्क की टेक्नॉलोजी से लैस जियो एयर फ़ाइबर हाई-स्पीड इंटरनेट की कनेक्टिविटी को देश के करोड़ों घरों तक पहुँचा रहा है। जियो भारत फ़ोन करोड़ों लोगों तक मोबाइल सेवा पहुँचाकर देश के हर व्यक्ति तक डिजिटल क्रांति पहुँचाने का काम करेगा। दिसंबर 2023 तक हम पूरे भारत में 5G सेवाएं पहुंचाते हुए दुनिया में सबसे तेज़ 5G रोल आउट का एक नया कीर्तिमान और मानदंड स्थापित कर सकेंगे।

रिलायंस रिटेल ने न केवल अपने स्टोर बढ़ाए हैं बल्कि अपनी ऑनलाइन बिक्री भी बढ़ाई है। साथ ही रिटेल अपने ग्राहकों के लिए कई नए उत्पाद भी लेकर आया है। हम ग्राहकों के को एक सहज और सुखद शॉपिंग अनुभव देने में जुटे हैं। हमारे इस शानदार प्रदर्शन का कारण हमारी सेवाओं की विविधता और मज़बूती है।

ऑयल टू केमिकल व्यवसाय ने बाज़ार की उथल-पुथल के बावजूद शानदार प्रदर्शन किया है। ऑयल एंड गैस बिज़नेस में वृद्धि विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि केजीडी6 ब्लॉक से उत्पादन बढ़ रहा है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था की में ऊर्जा बदलाव के लिए मूल्यवान ईंधन प्रदान कर रहा है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा एम. अंबानी ने कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने इस तिमाही में भी शानदार प्रदर्शन तो किया है, साथ ही वित्तीय मामलों में अब तक का उच्चतम स्तर हासिल किया है। यह प्रदर्शन इस बात का गवाह है कि हमारे हर काम और विचार के केंद्र में सदैव ग्राहक ही रहते है। ग्राहक केंद्रित होना ही रिलायंस रिटेल का मूलमंत्र है। त्यौहारों के इस मौसम में हम एक नई आशा और उत्साह के साथ अपने ग्राहकों को सेवा देने के लिए तैयार हैं।”

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