सीबीआई ने नीट (NEET)-2024 परीक्षा में अनियमितताओं के आरोपों के संदर्भ में किया मामला दर्ज

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के निदेशक से प्राप्त लिखित शिकायत के आधार पर एक आपराधिक मामला दर्ज किया।

प्राथमिकी में दर्ज आरोपों में कहा गया है कि नीट (NEET UG) 2024 परीक्षा, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा 5 मई 2024 को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें विदेश के 14 शहर भी शामिल थे, इसमें 23 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए। आगे शिकायत में आरोप है कि NEET (UG) 2024 परीक्षा के आयोजन के दौरान कुछ राज्यों में कुछ अलग-अलग घटनाएं हुईं।

इसलिए, शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से कथित अनियमितताओं की पूरी श्रृंखला की व्यापक जांच करने का अनुरोध किया है, जिसमें षड़यंत्र, धोखाधड़ी, परनामधारण(Impersonation), विश्वासघात( Breach of Trust ) एवं उम्मीदवारों, संस्थानों तथा मध्यस्थ व्यक्तियों द्वारा सबूतों को नष्ट करना एवं साथ ही अनियमितताओं का प्रयास करना भी शामिल है। मंत्रालय ने, परीक्षा के आयोजन से जुड़े लोक सेवकों की भूमिका, यदि कोई हो, एवं घटनाओं के समस्त पहलुओं व व्यापक षड़यंत्र की भी जांच हेतु सीबीआई से अनुरोध किया है।

सीबीआई ने तदनुसार एक आपराधिक मामला दर्ज किया एवं जांच शुरू की है। मामले की उच्चतम प्राथमिकता पर जांच हेतु सीबीआई ने विशेष टीमों का गठन किया गया है। विशेष सीबीआई टीमें, पटना और गोधरा भेजी जा रही हैं जहां स्थानीय पुलिस ने इस संदर्भ में मामले दर्ज किए हैं।

Related posts

Leave a Comment