कायस्थों की गौरवशाली विरासत को कायम रखना होगा : राजीव रंजन प्रसाद

पटना 1 मार्च : अखिल भारतीय कायस्थ महासभा ,बिहार प्रदेश के द्वारा आयोजित कायस्थ महोत्सव में चित्रांश समाज की प्रबुद्ध हस्तियों एवं पटना की समस्त पूजा समितियों को विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया। । दी इंस्टिट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया), आर. ब्लॉक गोलंबर,पटना में आयोजित महोत्सव का उदघाटन नेपाल सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस कमल किशोर दास,काठमांडू हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस लोकेन्द्र मल्लिक अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष एवं जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद एवं पुलिस महानिदेशक अलोक राज ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

नेपाल में न्यायपालिका ,बार एवं ब्यूरोक्रेसी में कायस्थ समाज की भूमिका काफी अहम् : जस्टिस कमल किशोर दास

अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि जस्टिस कमल किशोर दास ने कहा कि नेपाल और भारत के बीच काफी प्रगाढ़ सम्बन्ध रहे हैं और  आगे भी कायम रहेगी। जस्टिस दास ने कहा कि नेपाल में न्यायपालिका ,बार एवं ब्यूरोक्रेसी में कायस्थ समाज की भूमिका काफी अहम् है। हमारे समाज के लोगो ने नेपाल राष्ट्र के सुन्दर निर्माण में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत में लोकनायक के 74 के आंदोलन में भी नेपाल के कई नेताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था।

नीतीश सरकार में सरकारी कर्मचारियों एवं पदाधिकारियों को बगैर किसी भेद भाव के पूर्ण संरक्षण एवं उचित स्थान मिला

अभाकाम के राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष एवं जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने खुले ह्रदय से जस्टिस दास का स्वागत किया तथा कहा कि इनका महोत्सव में शिरकत करना महासभा के अंतर्राष्ट्रीय विस्तार की दिशा में पहला कदम है। श्री प्रसाद ने लोगो का आह्वान किया और कहा कि कायस्थों की गौरवशाली विरासत रही है और इस विरासत को कायम रखने हेतु हमें हर क्षेत्र में आपस में एकजुट रहना होगा तथा अपनी चट्टानी एकता कायम रखनी होगी। श्री प्रसाद ने कहा कि बिहार में पूर्ववर्ती सरकारों के वनिस्पत नितीश सरकार में सरकारी कर्मचारियों एवं पदाधिकारियों को बगैर किसी भेद भाव के पूर्ण संरक्षण एवं उचित स्थान मिला है। श्री प्रसाद ने कहा क़ि पूर्ववर्ती सरकार में कायस्थ समाज के लोगो की भू-सम्पत्तियों पर हो रहे अवैध कब्जों , अपहरण एवं भय के माहौल से बिहार के लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार ने मुक्ति दिलाया है, तथा बिहार में हमारे समाज के लोगो के बीच भयमुक्त वातावरण बना है।

 अलोक राज ने कहा क़ि कायस्थ समाज का ऐतिहासिक एवं गौरवशाली अतीत रहा है। आज के समय में उसे बरकरार रखने और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है ,इसके लिए हम सबों को समाज के मेधावी और और योग्य प्रतिभाओं को सहयोग करना होगा तथा उनके आगे के मार्गों को प्रशस्त करना होगा तब ही हम अपनी विरासत को आगे बढ़ा पाएंगे। विधायक अरुण कुमार सिन्हा ने अपने वक्तव्य में कहा क़ि महासभा के द्वारा चलाये जा रहे सभी कार्यक्रम समाजोपयोगी है तथा उम्मीद है महासभा ऐसे आयोजनों के जरिये समाज को जोड़ने का कार्य करता रहेगा। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. मुकेश श्रीवास्तव ने समाज के युवाओं से आह्वान किया कि वे समाज को जोड़ने एवं उसके उत्थान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कड़ी बनें। महोत्सव की अध्यक्षता अभाकाम के प्रदेश अध्यक्ष जय किशोर दत्त ने की ।

सम्मानित हुईं कायस्थ समाज की कई हस्तियां
महोत्सव के अवसर पर पटना नगर निगम सशक्त स्थायी समिति के सदस्य आशीष कुमार सिन्हा ,डॉ. आत्मा राम श्रीवास्तव ,वरीय नागरिक संघ के श्याम बिहारी प्रसाद सिन्हा ,श्याम बिहारी शरण ,पूर्व आई. पी.एस श्याम जी सहाय,बार काउन्सिल ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष सूरज नारायण प्रसाद सिन्हा ,आनंद बिहारी प्रसाद सिन्हा , जस्टिस ए.के. लाल , डॉ. सुनीता प्रकाश ,पूर्व सूचना आयुक्त अरुण कुमार वर्मा , पूर्व मुख्य अभियंता अशोक कुमार वर्मा , पूर्व डी.आई. जी.अजय वर्मा ,कमल नयन श्रीवास्तव , तारकेश्वर प्रसाद , अंजुला कुमारी , जितेन्द्र नारायण सिन्हा, चित्रगुप्त समाज बिहार के अध्यक्ष अजय वर्मा सहित पटना के सभी पूजा समितियों एवं श्री चित्रगुप्त प्रतिमा सामूहिक विसर्जन समिति के लोगों को विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया।

पुरस्कृत हुए चित्रांकन एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी

उक्त अवसर पर 23 फ़रवरी को संपन्न जल, जीवन और हरियाली विषय पर अयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों की घोषणा प्रतियोगिता के संयोजक संजय कुमार श्रीवास्तव ने की। तीन ग्रुपों में आयोजित चित्रांकन प्रतियोगिता के प्रथम , द्वितीय एवं तृतीय विजेता को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। साथ – साथ ही प्रतियोगिता में शामिल सभी बच्चों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

आरक्षी महानिरीक्षक अलोक राज ने बिखेरा सुरों का जादू

महोत्सव के अवसर पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। आरक्षी महानिरीक्षक अलोक राज ने भी  एक से बढ़कर एक कई गीतों की बहुत ही उम्दा प्रस्तुति दी। उनके द्वारा गाये गए भोजपुरी गीत को लोगों ने बहुत सराहा। धीरेन्द्र कुमार सिन्हा ने भी एक के बाद एक कई सुरीली गीतों से से लोगों को झूमने पर विवश कर दिया।

महोत्सव को युवा संभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित श्रीवास्तव ,पी.सी. एल.श्रीवास्तव , रबिश कुमार श्रीवास्तव ,ई. किशोर कुमार ,राष्ट्रीय सचिव अनूप कुमार ,सुनील कुमार सिन्हा ,प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष दीपक अभिषेक , प्रवक्ता अतुल आनंद सन्नु,प्रदेश महासचिव अपर्णा भारती, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष प्रियरंजन , रवि शंकर चैनपुरी , अधिवक्ता अमित श्रीवास्तव , बब्बू श्रीवास्तव राष्ट्रीय महिला उपाध्यक्ष रागिनी रंजन , महिला अध्यक्ष प्रतिमा कुमार ,डॉ. शम्पा सिन्हा, बलिराम जी, अधिवक्ता संजय कुमार सिन्हा, शशांक शेखर सिन्हा ,राजेश सिन्हा संजू , राकेश राज गुल्लू , राकेश रौशन बबलू ,मधुप मणि पिक्कू ,अपूर्व श्रीवास्तव ,रवि शंकर सिन्हा ,आशुतोष श्रीवास्तव ,रीना सिन्हा ,धीरेन्द्र सिन्हा ने भी संबोधित किया ।

Related posts

Leave a Comment