पटना साहिब को नम्बर वन शहर बनायेंगे : डाॅ. अंशुल अविजित

पटना : पटना साहिब लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से इंडिया गठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी डाॅ. अंशुल अविजित कुशवाहा ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं के लिए जारी मेनिफेस्टो में कहा है कि वे पटना साहिब को नम्बर वन शहर बनायेंगे तथा पटना विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलायेंगे।

उन्होंने कहा कि यह उनकी गारंटी है कि वे क्षेत्र के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। स्वतंत्रता सेनानियों तथा देश निर्माताओं के परिवार से आने वाले तथा सामाजिक न्याय में विश्वास रखने वाले डॉ. अंशुल अविजित कुशवाहा ने शहरी क्षेत्रों में खुले सीवर की बड़ी समस्या का शीघ्रता से समाधान कराने का वादा किया है। उन्होंने महिलाओं को यातायात की निःशुल्क सुविधा देने के लिए पिंक बसों की सुविधा, हर विधानसभा क्षेत्र में एक महिला थाना की स्थापना का पूरा प्रयास करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि फतुहा को अनुमंडल बनाया जायेगा तथा सफाई कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कर्मचारियों, आशा कार्यकर्ताओं तथा चमड़ा उद्योग में कार्यरत लोगों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करेंगे। प्रत्येक वार्ड/पंचायत स्तर पर पटना पाॅली क्लिनिक खोली जायेगी जिसमें बुखार, मलेरिया, डेंगू जैसे रोगों का इलाज, खून की जांच, एक्स-रे जांच सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध होगी। अंशुल ने कहा कि हम शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि के क्षेत्र में हर संभव मदद देने का प्रयास करेंगे।

महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए हम कटिबद्ध हैं, इसलिए उन्हें हर संभव सहायता दिलाने का वचन देते हैं। विश्व के प्रतिष्ठित कैब्रिज विश्वविद्यालय, इंग्लैंड से पी.एच.डी. और एम.फिल. की उपाधियां प्राप्त करने वाले डाॅ. अंशुल अविजित कुशवाहा ने कहा कि मेरी यह सौ फीसदी गारंटी है कि मैं क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ूगा। कृषि के बारे उन्होंने कहा कि मैं जीतने के बाद कृषि वैज्ञानिकों की टीम को समय-समय पर किसानों के पास भेजकर आधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण देंगे। बढ़ती बेरोजगारी के विषय में उन्होंने वादा किया कि जीतने के बाद वे पटना को आई.टी. हब बनायेंगे, मल्टी नेशनल कम्पनियों के कार्यालय खुलवायेंगे जिसमें स्थानीय युवाओं को रोजगार देने में प्राथमिकता दिलायेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि पटना साहिब के छह विधानसभा क्षेत्रों में छात्रों को बिहार तथा केन्द्रीय स्तर की परीक्षाओं की तैयारी के लिए न्यूनतम शुल्क पर सेटेलाइट कोचिंग की सुविधा दिलायेंगे। डाॅ. अंशुल अविजित कुशवाहा को राजनीति और जनसेवा विरासत में मिली है। सामाजिक न्याय और नागरिकों के अधिकार की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध डाॅ. अंशूल का लक्ष्य है पटना साहिब क्षेत्र का पूर्ण विकास एवं क्षेत्र के हर निवासी को लाभ पहुंचाना। क्षेत्र के विकास की उनकी गारंटी निम्नलिखित हैं- फतुहा विधानसभा क्षेत्र में एक महिला काॅलेज, गरीब तथा दलित छात्रों के लिए छात्रावास, स्वास्थ्य के क्षेत्र में पटना साहिब की महिलाओं तथा गरीब लोगों की सुविधा के लिए एम्बुलेंस तथा डाॅक्टर की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी। पटना साहिब में लघु एवं कुटीर उद्योग को सरकार से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को बढ़वाया जायेगा। फतुहा एवं बख्तियारपुर क्षेत्र में ट्राॅमा सेंटर की स्थापना की जायेगी। पटना साहिब के मुख्य बाजारों में महिलाओं के लिए मुफ्त शौचालय की व्यवस्था करवायी जायेगी। विधानसभा स्तर पर एक इंडोर और आउटडोर स्टेडियम का निर्माण कराया जायेगा। पटना साहिब में बिजली के तारों के जंजाल से मुक्ति दिलाना सभी तारों को अंडरग्राउंड करने की व्यवस्था करवाना। उन्होंने कहा कि हमने जनता के लिए अपनी गारंटी दी है मतदाताओं के लिए जारी अपने मेनिफेस्टो में उन्होंने निम्नलिखित बिंदुओं पर भी काम करने का वायदा किया है। बारिश के समय शहरी क्षेत्रों की जल निकासी की समस्या के समाधान के लिए ब्लॉक सीवरेज सिस्टम का आधुनिकरण। बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र में ग्यासपुर, कालादियारा तक पुल का निर्माण कराया जायेगा जिससे कई गांवों का आवागमन आसान हो जायेगा।

मुसल्लहपुर हाट से होकर गुजरने वाली नहर के दोनों तरफ पक्की बाउंड्री करायी जायेगी। दनियावां में पानी की टंकी बनायी जायेगी। स्थानीय विधायक द्वारा मंगल तालाब में बंद किये गये चाइल्ड केयर सेंटर को पुनः शुरू किया जायेगा। महिलाओं में माहवारी के समय होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए गांवों/माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में निःशुल्क सेनेटरी पैड मशीन की व्यवस्था की जायेगी। महिला और सहायता समूहों को मिलने वाली सहायता राशि में बढ़ोतरी की जायेगी।

Related posts

Leave a Comment