CM नीतीश ने री-लांच किया ‘डायल 100’, बिहार में कहीं से करें शिकायत या मदद मांगे, 25 मिनट के अंदर पहुंचेगी पुलिस

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को डायल 100 सेवाओं को मुख्यमंत्री सचिवालय से री-लांच किया. अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने के मद्देनजर वारदात की सूचना मिलने के 25 मिनट के अंदर अब पुलिस घटनास्थल पर पहुंच जायेगी. इसके लिए पटना कंट्रोल रूम में ही ‘डायल 100’ को सेंट्रलाइज बनाया गया है. सेंट्रल कॉल सेंटर भी पटना में ही बनाया गया है. एक-दो माह के अंदर इस कॉल सेंटर को और आधुनिक तकनीक से लैस किया जायेगा. फिलहाल पूरे बिहार में जिलास्तर पर ‘डॉयल 100’ का कॉल सेंटर काम कर रहा है. अब इसे एक छत के नीचे लाया गया है. पटना के गांधी मैदान के पास स्थित ‘डॉयल 100’ में ही पूरे प्रदेश से अब फोन कॉलें आयेंगी. यहीं से संबंधित थाने को निर्देशित किया जायेगा. थानों का रेस्पांस टाइम 20 मिनट है.

‘डायल 100’ की नयी व्यवस्था में राजधानी स्थित पुलिस मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. ‘डायल 100’ 24 घंटे काम करेगा. इसके लिए तीन शिफ्टों में पुलिसकर्मी ड्यूटी करेंगे. आनेवाले दिनों में पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाये जाने की भी योजना है. 180 फोन लाइनों के साथ ‘डायल 100’ की सेवा शुरू की जा रही है. इनमें 150 इनकमिंग कॉल के लिए लाइन है. वहीं, 30 लाइनें आउटगोइंग के लिए होंगी. बिहार के किसी भी कोने से फोन करने पर इन सभी लाइनों पर अपनी शिकायत दर्ज कराये जाने के साथ पुलिस से मदद मांगी जा सकती है. उसके बाद पुलिस मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम संबंधित पुलिस स्टेशन को फोन करके घटना या शिकायत की जानकारी देंगे. पटना स्थित कंट्रोल रूम से ही संबंधित थाने को निर्देशित किया जायेगा. थानों का रेस्पांस टाइम 20 मिनट निर्धारित किया गया है.

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