सेल के गाँव की ओर अभियान से खुदरा बिक्री बढ़ी है

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इण्डिया लिमिटेड (सेल) पूरे देश में “सेल स्टील – गाँव की ओर” नाम से एक अभियान चला रहा है जिसका उद्देश्य देश में इस्पात (स्टील) की खपत को बढ़ाना है। इसके परिणाम डीलर बिक्री संख्या के माध्यम से सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित होने शुरू हो गये हैं, जिसके परिणामस्वरूप अगस्त महीने में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि इसी महीने सीपीआईएल के माध्यम से 91,000 टन इस्पात (स्टील) की बिक्री की गई। इस वित्तीय वर्ष में सेल ने अपने डीलर नेटवर्क के माध्यम से एक मिलियन टन की बिक्री का लक्ष्य रखा है और अगले तीन वर्षों में इसे दोगुना करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया है, जिसके लिए माननीय इस्पात मंत्री श्री बीरेन्द्र सिंह ने सेल को स्मार्ट मार्केटिंग हेतु निर्देश भी दिए।   sail_logo-svg

 सेल ने इस्पात की खपत बढ़ाने के लिए ग्रामीण बाजारों की क्षमता की पहचान की है, अभी ग्रामीण इलाकों मे 10 किलो प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष खपत है जबकि यही शहरी इलाकों में 150 किलो प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष है।

“गाँव की ओर” अभियान मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों में सेल के इस्पात का अभिनव ढ़ंग से निर्माण, घरेलू उपकरणों, कृषि आदि के क्षेत्र में उपयोग कर गांव के अंतिम व्यक्ति तक को अवगत कराने के उद्देश्य से बनाया गया है। लोगों के जोड़ने की गतिविधियों के माध्यम से, आम जनता को सूचित किया जाता है कि कैसे सेल स्टील का उपयोग किसी भी निर्माण और उत्पाद के स्थायित्व, जीवन, सुरक्षा और जीवटता को बढ़ा सकता है।

सेल की उत्पाद की श्रेणी में सेल टीटीएमटी, सेल ज्योति जीपी/जीसी शीट्स, सलेम स्टेनलेस बर्तन हैं जो ग्रामीण आवश्यकताओं के लिए बहुत ही उपयोगी और सही हैं।

सेल ने पूरे देश में इस अभियान की शुरूआत नलबारी, असम से की और इसके साथ ही सेल का लक्ष्य इसे इस वर्ष के अंत तक कम से कम 100 और दूसरे इलाकों तक पहुंचाने का है।साथ ही इस योजना के शुरूआती पहले महीने में ही सेल ने कई राज्यों में करीब 20 से भी ज्यादा कार्यशालाएं सफलतापूर्वक आयोजित कर ली हैं।

इस नए युग के विपणन अभियान ने उपभोक्ताओं के साथ एक मजबूत संबंध विकसित कर लिया है। अभियान के सभी कार्यशालाओं का सेल की उत्पादन प्रक्रिया, उत्पाद श्रेणी, अनुप्रयोगों और फायदे के बारे में प्रतिभागियों को परिचित कराने के लिए बनाया गया है और इसने संबंधित लोगों के साथ आसानी से जुड़ने के लिए स्थानीय भाषा में ही संवाद सत्र आयोजित किए हैं। सेल के भूकंप प्रतिरोधी (ईक्यूआर) टीएमटी रिबार को लोगों ने बहुत ही ध्यान से जानने में रूचि दिखाई है।

हाल ही में कंपनी (सेल) द्वारा हिमाचल प्रदेश के मंडी में आयोजित किए गये अभियान में वहां के स्थानीय लोगों और उसके परिवार वालों ने काफी उत्साह के साथ भाग लिया। इस्पात की खपत के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सेल ने ‘गंतव्य हिमाचल’ के तहत पालमपुर में दूसरी प्रदर्शनी आयोजित की।

Adv.

franchise-web-mail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *