पटना में एक दिन में 56880 लोगो ने करवाया वैक्सीनेशन

पटना। 21 जून को पटना जिला अंतर्गत संचालित मेगा वैक्सीनेशन कैंप के माध्यम से अब तक की उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल की गई है। आज के इस वैक्सीनेशन कैंप में कुल 56880 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया जो पूरे बिहार राज्य में 1 दिन में वैक्सीनेशन करने वाला पटना पहला जिला बना।

जिलाधिकारी ने पटना जिला की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए जीविका शिक्षा विभाग आईसीडीएस स्वास्थ्यय विभाग के कर्मियों की टीम भावना एवं कर्तव्य परायणता की सराहना की है तथा उन्हें दुगने उत्साह एवं उमंग से कार्य करने की प्रेरणा दी है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मेगा वैक्सीनेशन कैंप द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश दिया गया। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि आज 56880 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया जिसमें 18 प्लस आयु वर्ग के 40476 तथा 45 प्लस आयु वर्ग के 13915 एवं फर्स्ट डोज 51786 सेकंड डोज 5094 है।

19290 जीविका दीदी एवं उनके परिवार के सदस्यों को टीका कृत किया गया।आज के लिए 15000 का लक्ष्य निर्धारित था किंतु लक्ष्य से ज्यादा उपलब्धि हासिल की गई। आज के विशेष मेगा वैक्सीनेशन कैंप में 14800 रसोईया टोला सेवक तालिमी मरकज शिक्षक शिक्षा समिति एवं उनके परिवार के सदस्यों ने टीका लिया। जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं डीपीएम जीविका को प्रखंड वार छूटे हुए व्यक्तियों की सूची तैयार करने तथा उन्हें टीकाकृत कराने का निर्देश दिया।प्रखंडवार/अंचलवार चयनित पंचायत/ वार्ड को फोकस कर माइक्रो प्लान के अनुरूप शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया। डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जहां 1 सप्ताह के भीतर संबंधित पंचायत में 100% टीकाकरण का लक्ष्य के अनुरूप कार्य जारी है।

जिलाधिकारी द्वारा कल उन पंचायतों की समीक्षा की जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी को भावी रणनीति के तहत इन पंचायतों को फोकस करने तथा वार्डवार सूची तैयार करने एवं मतदाता सूची से मिलान कर माइक्रो प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है ताकि उस पंचायत में एक भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित ना रहे। इन पंचायतों मे संचालित टीकाकरण अभियान की प्रगति का कल जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा की जाएगी।

इसी प्रकार से शहरी क्षेत्र के अंतर्गत अजीमाबाद अंचल के तहत वार्ड नंबर 58, पटना सिटी अंचल में वार्ड नंबर 62, बांकीपुर अंचल मैं वार्ड नंबर 38/42 /48, पाटलिपुत्र अंचल मैं वार्ड नंबर 22/ 23, कंकड़बाग अंचल में वार्ड नंबर 34 में विशेष अभियान चलाकर 1 सप्ताह के भीतर शत प्रतिशत लोगों को आच्छादित करने का लक्ष्य के अनुरूप कार्य जारी है।

इससे उस प्रखंड का संबंधित पंचायत मॉडल पंचायत के रूप में तथा अंचल का संबंधित वार्ड मॉडल वार्ड के रूप में जाना जाएगा जो अन्य पंचायत एवं वार्ड के लिए अनुकरणीय एवं प्रेरणा का स्रोत बनेगा। अर्थात अन्य पंचायत एवं वार्ड भी प्रेरित होंगे। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को पूरी सक्रियता एवं तत्परता से टीम वर्क के रूप में कार्य करनें एवं लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सभी प्रखंडों में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से वांछित वैक्सीन ससमय उपलब्ध कराने तथा प्रत्येक सेंटर पर पंजी संधारित करने एवं टीकाकृत व्यक्तियों की प्रविष्टि ससमय करने का निर्देश दिया।

पटना से श्वेता की रिपोर्ट

Related posts

Leave a Comment