पारस नाथ
मारुति सुज़ुकी भारत में 10 साल से भी ज़्यादा समय से डिज़ायर बेच रही है ।
और इस कार के लगभग 19 लाख ग्राहक कंपनी को मिल चुके हैं। डिज़ायर अब एक सबकॉम्पैक्ट सेडान है। और इससे पहले कार के कई सारे ग्राहक इसके सभी मॉडल्स को पसंद करते आए हैं। ग्राहक शुरू से ही इस कार में दिलचस्पी दिखाते आ रहे हैं।
वित्तीय वर्ष 2018-19 में मारुति सुज़ुकी ने इस कार की 2.6 लाख यूनिट बेची हैं जिसका अर्थ है कि कंपनी ने हर महीने इस सबकॉम्पैक्ट सेडान की 21,000 यूनिट बेची हैं। इसका सीधा मतलब है कि सैगमेंट में इस कार की पकड़ ज़ोरदार है।
यह बाज़ार का 55% हिस्सा अपने नाम किए बैठी है, दूसरे नंबर पर होंडा की अमेज़ आती है.
वित्तीय वर्ष 2018-19 में मारुति ने कार की 2.6लाख यूनिट बेची हैं
मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड की मार्केटिंग और सेल्स के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने इस मामले में कहा कि, “डिज़ायर ब्रांड ने मारुति सुज़ुकी के सफर में बहुत बड़ा योगदान दिया है।
जिसके लिए हम ग्राहकों के बेहद आभारी हैं. डिज़ायर के लॉन्च के साथ हमने नए कॉम्पैक्ट सेडान सैगमेंट की शुरुआत की है।यह सैगमेंट लगातार बढ़ रहा है और बदल रहा है. बीते कई साल से मारुति सुज़ुकी डिज़ायर ग्राहकों की पसंदीदा कार बनी हुई है।
हमने समय-समय पर इसे बेहतर बनाया है. इसे ग्राहकों के लिए बेहतर से और बेहतर बनाना ही कंपनी की चाह रही है। जिससे डिज़ायर की बिक्री में लगभग 25% की बढ़ोतरी हुई है।
मारुति सुज़ुकी डिज़ायर के ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए भी कंपनी को अच्छी सफलता मिली है और लगभग 13% ग्राहकां ने कार के AMT वेरिएंट को चुना है।
नई डिज़ायर में 1.2-लीटर का पेट्रोल और 1.3-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ आता है. कार का पेट्रोल इंजन 82 bhp पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं डीजल इंजन 74 bhp पावर और 190 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। कंपनी का दावा है कि डिज़ायर का पेट्रोल मॉडल 22 किमी/लीटर और डीजल मॉडल 28 किमी/लीटर का माइलेज देता है.